बारिश ने बढ़ाई चिंता, घटेगी पैदावार! - कमोडिटी मार्किट टिप्स

मॉनसून का सीजन खत्म होने के कगार पर है। सीजन के 3 महीने खत्म हो गए हैं और अंतिम महीना चल रहा है। इस सीजन अबतक पूरे देश में सामान्य से करीब 5 फीसदी कम बारिश हुई है। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र के अलावा दक्षिण भारत के कर्नाटक और केरल में बेहद कम बारिश हुई है। हालांकि राजस्थान और गुजरात में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़े हैं। लेकिन खास तौर से मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र को लेकर चिंता ज्यादा है। क्योंकि मध्यप्रदेश में जहां सोयाबीन की फसल को अब नुकसान की आशंका है। वहीं कपास की पैदावार को लेकर बाजार में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी हो गया है कि इन इलाकों में होने वाली फसल का आगे बाजार कैसा रहेगा।

बारिश के कारण सीजन से पहले कॉटन में तेजी देखऩे को मिली है। घरेलू बाजार में कॉटन का भाव करीब 1 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है जबकि ग्लोबल मार्केट में कॉटन का भाव 3 महीने की ऊंचाई पर है। वहीं हरियाणा में नई फसल की आवक शुरू हो गई है। गुजरात और महाराष्ट्र नई फसल की आवक जल्द शुरु हो जायेगी। बारिश के चलते देश में 355 लाख गांठ पैदावार का अनुमान है।

देश में ज्यादातर कॉटन की खेती गुजरात में हुई है। गुजरात में मध्यप्रदेश की तरह कम तो नहीं लेकिन काफी ज्यादा बारिश हो गई है और खास करके बुआई के समय ही राज्य के एक बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया था। अब सीजन शुरू होने वाला है और हरियाणा में नए कॉटन का श्रीगणेश भी हो गया है। जल्द ही गुजरात और महाराष्ट्र में भी नया कॉटन मंडियों में होगा। देश में इस साल कॉटन की खेती करीब 18 फीसदी ज्यादा हुई है। इसके बावजूद सीजन से पहले ही इसकी कीमतें तेजी से बढ़ने लगी हैं।

रिपल्स एडवाइजरी की निवेश सलाह

सोयाबीन एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें 3030 रुपये, स्टॉपलॉस 2950 रुपये, लक्ष्य 3250 रुपये

ग्वार सीड्स एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें 3800 रुपये, स्टॉपलॉस 3680 रुपये, लक्ष्य 4100 रुपये

कपास एनसीडीईएक्स (अप्रैल वायदा): खरीदें 880 रुपये, स्टॉपलॉस 858 रुपये, लक्ष्य 925 रुपये

फ्री ट्रायल और इक्विटी ट्रेडिंग टिप्स के लिए क्लिक करें >> http://www.ripplesadvisory.com/services.php या मिस्ड कॉल करें >> @ 96444-05056.

You May Also Like

0 comments

Note: only a member of this blog may post a comment.