अक्षय तृतीया: सोना चमका, ज्वेलर्स दे रहे ऑफर्स

कम रिटर्न और बड़े पेमेंट पर सरकार की सख्ती के बावजूद इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की मांग बढ़ने की उम्मीद है। ज्वेलर्स ने इस साल 30 फीसदी ज्यादा सोना बेचने की उम्मीद जताई है। सोना कभी नष्ट नहीं होता और इसी खासियत की वजह से निवेशकों का ये पसंदीदा एसेट है। सरकार की तमाम बंदिशों के बावजूद सोना सुर्खियों में है। मौका है अक्षय तृतीया का। वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया के इस मौके पर सोने में निवेश शुभ माना जाता है। 

मान्यता है कि इस दिन की खरीद से घर में समृद्धि आती है। हालांकि इस मान्यता के उलट पिछले साल के मुकाबले सोने का भाव नीचे आया है और पिछले पांच साल में मुश्किल से ये 10 फीसदी का रिटर्न दिया है, इसके बावजूद ज्वेलर्स की दलील है कि सोने को लेकर दिवानगी कम नहीं हुई है। चुंकि शादियों का भी सीजन है और अक्षय तृतीया के मौके पर ऑफर्स भी बाजार में मिल रहे हैं, लिहाजा डिमांड भरपूर है।

आशंका थी कि सोने में सबसे ज्यादा काला धन जा रहा है इसीलिए इसकी डिमांड ज्यादा है। लिहाजा सरकार ने 2 लाख के नकद खरीद पर सीमा लगा दी। अब 2 लाख से ज्यादा के खरीद पर पैन कार्ड का डिटेल देना पड़ रहा है और 3 लाख के ऊपर तो पैन कार्ड के बावजूद नकद पेमेंट नहीं कर सकते। सिर्फ ऑनलाइन या चेक पेमेंट से ही सोना खरीद सकते। सोने की डिमांड को कम करने के लिए सरकार गोल्ड भी लाई है, लेकिन फिजिकल डिमांड के मुकाबले बॉन्ड में निवेश 2 फीसदी से भी कम है। जानकार मान रहे हैं कि सोने में अभी लोगों का क्रेज ऐसे ही बना रहेगा।

पिछले साल हड़ताल की वजह से ज्वेलर्स अक्षय तृतीया के मौके को नहीं भुना पाए थे, लेकिन इस बार तैयारी पूरी है। इसलिए जमकर बाजार में ऑफर भी दिए जा रहे हैं। उधर, अक्षय तृतीया पर मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर में बप्पा को चढ़ाए गए सोने और चांदी के आभूषणों की नीलामी हुई है। 

आभूषणों के अलावा सोने के बिस्किट और छोटी बड़ी गणेश प्रतिमाओं की भी नीलामी होती है। बप्पा के भक्तों में इन आभूषणों को खरीदने की होड़ लगी रहती है। भक्त इन्हें बप्पा का आशीर्वाद समझते हैं। मंदिर ट्रस्टी का कहना है कि नीलामी से जो पैसे आते हैं उन्हें लोक कल्याण में खर्च किया जाता है। वहीं अक्षय तृतीया पर बाजार में सोने की अच्छी खरीदारी हो रही है। हालांकि नोटबंदी का कुछ असर है लेकिन बाजार में जोश बरकरार है।

कमोडिटी मार्किट टिप्स प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे http://www.ripplesadvisory.com/services.php.

You May Also Like

0 comments

Note: only a member of this blog may post a comment.