अक्षय तृतीया पर सोने में निवेश, कितना फायदेमंद!

अक्षय तृतीया, वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया के इस मौके पर सोने में निवेश शुभ माना जाता है और इस मौके पर सोने में निवेश की परंपरा रही है। मान्यता है कि आज का निवेश सदैव फलदायी होता है। लेकिन कीमतों पर गौर करें तो पिछले साल के मुकाबले सोने की कीमतें इस साल नीचे हैं। लेकिन 2 साल पहले के मुकाबले सोना करीब 10 फीसदी ऊपर है। कोरिया को लेकर अमेरिका और रुस के बीच तनाव की खबरों के बीच पिछले दिनों सोने में आई तेजी अब खत्म हो रही है। पिछले 7 हफ्तों में इस हफ्ते सोना सबसे ज्यादा टूटा है। डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हो रहा है और इससे घरेलू बाजार में सोने की कीमतों पर दोहरा दबाव है। ऊपर से केंद्र सरकार की सोने पर टेढ़ी नजर है। 2 लाख से ज्यादा कैश में खरीद नहीं कर सकते है, इसके ऊपर की रकम पर पैन कार्ड देना होगा, और 3 लाख रुपये के ऊपर तो पैन कार्ड के बावजूद नकद पेमेंट पर रोक है, इसके ऊपर तो सिर्फ ऑन लाइन या चेक से ही भुगतान संभव है।

अक्षय तृतीया पर सोने की चाल की बात करें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल सोना सस्ता है, मुंबई में सोना 29,200 रुपये के आसपास है। रुपये में मजबूती से घरेलू बाजार में सोना सस्ता हुआ है। इस साल के ऊपरी स्तर से भाव सोना करीब 3 फीसदी नीचे है। इस साल रुपये में करीब 5 फीसदी की मजबूती आई है।

सोने में निवेश के विकल्प की बात करें तो इसमें ज्वेलरी, सिक्के, वायदा, बॉन्ड और ईटीएफ के स्वरुप में निवेश किया जा सकता है। सोना खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि नकद में 2 लाख रुपये तक का ही भुगतान संभव है। 2 लाख से ज्यादा कैश में खरीद नहीं कर सकते, इसके ऊपर की रकम पर पैन कार्ड देना होगा और 3 लाख रुपये के ऊपर तो पैन कार्ड के बावजूद नकद पेमेंट पर रोक है, इसके ऊपर तो सिर्फ ऑन लाइन या चेक से ही भुगतान संभव है। हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदें और डिस्काउंट की भी पड़ताल करें।

गोल्ड बॉन्ड में निवेश के फायदे पर बात करते हुए जानकारों ने बताया कि इससे 24 कैरेट सोने में निवेश की सहूलियत मिलती है और निवेश की रकम पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें 1 ग्राम सोने में भी निवेश की सुविधा है और सालाना 500 ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है। गोल्ड बॉन्ड बैंक, एसएचसीआईएल, पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई पर उपलब्ध है। इसकी मियाद 8 साल है लेकिन इसमें 5 साल बाद निकलने की सुविधा भी है। गोल्ड बॉन्ड के बदले बैंक लोन की भी सुविधा है। गोल्ड बॉन्ड को डीमैट और पेपर फॉर्म में रखने की सुविधा होती है।

कमोडिटी मार्किट ट्रेडिंग टिप्स: - http://www.ripplesadvisory.com/services.php.

You May Also Like

0 comments

Note: only a member of this blog may post a comment.