कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव

डॉलर के मुकाबले रुपए में जोरदार उछाल आया है और रुपया 1 साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। विधानसभा चुनाव के नतीजे बाजार को पसंद आए हैं। इस बीच अमेरिका में आज फेडरल रिजर्व की बैठक शुरू होने जा रही है और इससे पहले डॉलर में कमजोरी है। माना ये जा रहा है कि इस बैठक में वहां ब्याज दरें बढ़ाने पर फैसला हो सकता है और इससे पहले ग्लोबल मार्केट में सोना और चांदी बेहद छोटे दायरे में कारोबार कर रहे हैं। पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद कच्चे तेल में भी सुस्ती है। आज अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की इन्वेंट्री रिपोर्ट भी जारी होगी। जिसपर बाजार की नजर है। बेस मेटल में आज चीन के बाजारों में एल्युमिनियम को छोड़कर चौतरफा तेजी है। वहीं मंडियों में आज से सरसों और गेहूं की नई फसल की आवक भी जोर पकड़ेगी।

घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर सोना 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 28235 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 40390 रुपये के नीचे आ गई है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 3212 रुपये के आसपासनजर आ रहा है वहीं नैचुरल गैस 0.8 फीसदी कमजोरी के साथ 200 रुपये के नजदीक कारोबार कर रहा है।

बेस मेटल्स की बात करें तों एमसीएक्स पर कॉपर 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ 390 रुपये के आसपास नजर आ रहा है वहीं एल्यूमीनियम 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 125 रुपये के आसपास दिख रहा है जबकि लेड 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 150 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं निकेल 0.04 फीसदी की कमजोरी के साथ 675 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर कपास खली का अप्रैल वायदा 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 2168 रुपये के आसपास नजर आ रहा है जबकि जीरे का मार्च वायदा 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 17000 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

Get Commodity Market Trading Tips for click here http://www.ripplesadvisory.com/services.php.

You May Also Like

0 comments

Note: only a member of this blog may post a comment.